फैक्ट चेक: राम मंदिर के नाईट व्यू का वीडियो हो रहा है सोशल मीडिया पर जमकर वायरल, जानिए क्या है इसकी सच्चाई

राम मंदिर के नाईट व्यू का वीडियो हो रहा है सोशल मीडिया पर जमकर वायरल, जानिए क्या है इसकी सच्चाई
  • राम मंदिर के नाईट व्यू के दावे के साथ वीडियो वायरल
  • पड़ताल में वायरल वीडियो अक्षरधाम मंदिर का निकला
  • अक्षरधाम मंदिर दिल्ली में स्थित है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अयोध्या के नव-निर्मित भव्य राम मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा के बाद से इंटरनेट पर रामलला की तस्वीरों की बाढ़ आ गई है। तस्वीरों के साथ-साथ भव्य राम मंदिर और रामलला के वीडियोज भी इंटरनेट पर छाएं हुए हैं। बीते दिनों रामलला के मुस्कुराने और पलक झपकाने का एआई क्रिएटेड वीडियो भी वायरल हुआ था। अब अयोध्या के भव्य राम मंदिर का एरियल नाईट व्यू का वीडियो इंटरनेट पर छाया हुआ है। यूजर्स इस वीडियो को पोस्ट कर राम मंदिर के नाईट व्यू का होने का दावा कर रहे हैं।

दावा - पेरियावा थुनाई नाम के फेसबुक यूजर ने 23 जनवरी को अपने अकाउंट से एक वीडियो पोस्ट करते हुए अयोध्या स्थित राम मंदिर के नाईट व्यू के होने का दावा किया। वायरल वीडियो पोस्ट करते हुए यूजर ने लिखा, "अयोध्या के शाम का नजारा। एम.के. 23.1.24। जय श्रीराम नम्सकारम राम राम।"

पड़ताल - फेसबुक पोस्ट में किए जा रहे दावे का सच जानने के लिए हमारी टीम ने जांच शुरू की। वीडियो के कीफ्रेम्स निकालकर सबसे पहले हमारी टीम ने गूगल लेन्स की मदद से रिवर्स इमेज सर्च किया। सर्च रिजल्ट में हमें यह वीडियो दिल्ली डॉट इन नाम की वेबसाइट पर मिली। इस वीडियो को वेबसाइट के वेब स्टोरी सेक्शन में पब्लिश किया गया है। डिस्क्रिप्शन में इसे दिल्ली स्थित अक्षरधाम मंदिर बताया गया है। इसके बाद हमारी टीम ने गूगल सर्च के जरिए राम मंदिर और अक्षरधाम मंदिर की वास्तुकला की तुलना की। हमें दोनों मंदिरों की वास्तुकला में काफी भिन्नता देखने को मिली।

पड़ताल में हमने पाया कि वायरल पोस्ट में किया गया दावा गलत है। अक्षरधाम मंदिर के वीडियो को गलत दावे के साथ पेश कर सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है। इस वीडियो का अयोध्या स्थित राम मंदिर से कोई संबंध नहीं है।

Created On :   25 Jan 2024 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story